Search
Sunday 24 April 2016
  • :
  • :

यूपीएससी के छात्रो के आमरण अनशन को मनोज तिवारी ने जूश पिलाकर कराया खत्म

यूपीएससी के छात्रो के आमरण अनशन को मनोज तिवारी ने जूश पिलाकर कराया खत्म

यूपीएससी के छात्रो ंके आमरण अनशन को मनोज तिवारी ने जूश पिलाकर कराया खत्म



नयी दिल्ली,  संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षाओं में हिन्दी के साथ हो रहे भेदभाव से नाराज छात्रों द्वारा किये जा रहे आमरण अनशन को उत्तर पूर्व दिल्ली के भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने जूस पिलाकर खत्म कराया। यह आमरण अनशन मुखर्जी नगर में किया जा रहा था। उधर केन्द्र सरकार ने भी मंगलवार को संघ लोकसेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा को तब तक स्थगित करने का आग्रह किया जब तक इसके पाठ्यक्रम और परीक्षा के प्रारुप पर स्पष्ट स्थिती सामने नहीं आती है। प्रारंभिक परीक्षायें अगले माह २४ अगस्त से प्रस्तावित है।  सरकार ने मंगलवार को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) से तब तक के लिए प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित करने का आग्रह किया जब तक इसके पाठ्यक्रम और परीक्षा के प्रारूप पर स्पष्ट स्थिति सामने नहीं आ जाती। प्रारंभिक परीक्षा अगले महीने निर्धारित है। संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में कथित रूप से हिंदी भाषा का महत्त्व कम किए जाने का मुद्दा मंगलवार को लोकसभा में भी उठा। 

कार्मिक, लोक शिकायत और प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने संसद भवन परिसर में संवाददाताओं से कहा कि हम यूपीएससी और समिति से आग्रह करते हैं कि इस मामले व समाज के सभी वर्गों के लोगों की चिंताओं पर गंभीरता से विचार करे। उन्हें प्रारंभिक परीक्षा की तिथि स्थगित करने पर भी विचार करना चाहिए। समिति का गठन इस मामले पर विचार करने के लिए किया गया है। 

सिविल सेवा परीक्षा (प्रारंभिक) 24 अगस्त को होना निर्धारित है। राजधानी में राष्ट्रीय अधिकार मंच के बैनर तले सैकड़ों छात्र पिछले कई दिनों से सीसैट वापस लिए जाने के मुद्दे पर आंदोलन कर रहे हैं। सोमवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद कार्यकर्ताओं ने संघ लोक सेवा आयोग कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन किया था और सिविल सेवा परीक्षा से सीसैट को समाप्त करने की मांग करते हुए कहा था कि इस प्रारूप से हिंदी में परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को नुकसान की स्थिति का सामना करना पड़ता है। 

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि जब तक इस विषय पर अंतिम निष्कर्ष से जुड़ी रिपोर्ट सामने नहीं आ जाती, तब इस परीक्षा के लिए तैयारी करने वाले लड़के और लड़कियां, उस तरह से परीक्षा की तैयारी नहीं कर पाएंगे जैसी उन्हें करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जब तक पाठ्यक्रम और परीक्षा के प्रारूप के बारे में स्थिति साफ नहीं हो जाती, तब तक उन्हें पर्याप्त समय दिया जाना चाहिए। 

उधर भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने सरकार की तरफ से छात्रों को भरोसा दिलाया कि वे उनकी पीड़ा को गंभीरता से  समझ रहे हैं और भाषा के साथ पक्षपात नहीं किया जायेगा और और छात्रों के साथ हिन्दी के नाम पर भेदभाव नहीं होगा। भाजपा सांसद  मनोज तिवारी के इस आश्वासन के बाद मुखर्जी नगर में आमरण अनशन पर बैठे छात्रों ने अपना अनशन तोड़ा। मनोज तिवारी ने छात्रो को जूश पिलाकर उनका अनशन खत्म कराया।



Delhi News Agency

News Agency